UP Bhulekh Land Record – उत्तरप्रदेश भूलेख खसरा खतौनी, भू-नक्शा पूरी जानकारी

UP Bhulekh Land Record – दोस्तो उत्तरप्रदेश राज्य की सरकार ने भूलेख परिषद भूमि अभिलेख के लिये Digital Portel लॉन्च कर दिया है जिससे अब उत्तरप्रदेश राज्य के नागरिको को अपने जमीन से जुडी किसी भी प्रकार की जानकारी के बारे मे जानने के लिये सरकारी दफ्तरों मे जाने की जरुरत नहीं पड़ती है।

आज कुछ सालो पहले यूपी के नागरिकों को अपनी भूमि से सम्बंधित जानकारी जेसे – खसरा, खतोनी, नकल एवं भू-नक्शा आदि प्राप्त करने के लिए सरकारी कार्यालाओ के चक्कर लगाने पड़ते थे जिससे यहाँ से नागरिको को बहोत सारी परेशानियों एवं दिक्कतों का सामना करना पड़ता था।

लेकिन अब ऐसा बिल्कुल भी नही है उत्तरप्रदेश की सरकार ने अपने नागरिकों की परेशानियो को देखते हुए डिजिटल इंडिया के तहत एक ऑनलाइन पोर्टल जारी किया है जिससे अब यूपी का कोई भी नागरिक अपनी जमीन की सारी इन्फॉर्मेशन बिना सरकारी कार्यालाओ एवं ऑफिस जाएँ घर बेठे आसानी के साथ देख सकते है. UP Bhulekh Land Record

साथियो आप सभी लोगों की जानकारी के लिए बता देते हैं कि आप उत्तरप्रदेश भू-लेख की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से किसी की भी जमीन से जुडी डिटेल्स देख सकते हैं। जैसे – खसरा खतौनी, भू-नक्शा, नकल एवं जमीन का सारा ब्यौरा कंप्यूटर के माध्यम से आसानी से देख सकते हो।

दोस्तो अगर आप घर बेठे अपनी भूमि के विवरण को देखना चाहते हैं तो आज का ये आर्टिकल आपके लिए काफी यूजफुल साबित होने वाला है इसलिये इसको लास्ट तक ध्यान पूर्वक पढ़े।

जानकारीUP Bhulekh
StateUP उत्तरप्रदेश
विभागराजस्व विभाग
लाभार्थीउत्तरप्रदेश राज्य के सभी उम्मीदवार नागरिक
आर्टिकल का उद्देश्यभूमि संबंधी सभी जानकारी सुविधाएँ ऑनलाइन प्राप्त करना
पर्टल का नाम राजस्व परिषद, उत्तरप्रदेश भूलेख खसरा खतोनी
Official Websitehttps://upbhulekh.gov.in/

UP Bhulekh Land Record – खसरा खतौनी, नकल, भू-नक्शा पूरी जानकारी

दोस्तो आज के समय मे लगभग सभी सरकारी काम ऑनलाइन होने लगे हैं जिससे अब किसी भी नागरिक को अपने किसी भी सरकारी काम के लिए सरकरी दफतर जाने की आवश्यकता नही पड़ती है।

आज के से लगभग कुछ वर्ष पहले जब Uttarpradesh सरकार ने UP Bhulekh की Official Website को Lonch नहीं किया था तब सभी को अपनी भूमि से जुडी जानकारी के बारे मे डिटेल्स प्राप्त करने के लिए राजस्व परिषद या किसी अन्य सरकारी कार्यालय मे जाना पडता था।

जिस वजह से यूपी के ज्यादातर लोगो को अपने जमीन के बारे मे विवरण प्राप्त करने या देखने के लिए काफी परेशानियो का सामना करना पड़ता था। खासकर जो आम जनता होती थी उनको ज्यादा परेशानी होती थी भूमि के विवरण को प्राप्त करने में

परन्तु अब ऐसा नही है यहाँ की सरकार ने जनता की बढती परशानी को देखते हुए UP Bhulekh के नाम पर एक Official Website लॉन्च की है जिसके द्वारा अब Uttarpradesh का हर नागरिक अपने घर से ही जमीन का विवरण देख सकता है और प्राप्त भी कर सकता है।

आप सभी लोगों की जानकारी के लिये बता दें की up bhulekh पर उत्तरप्रदेश के सभी भूमि मालिको की जमीन का विवरण यूपी भूलेख की ऑफिसियल वेबसाइट पर रजिस्टर है।

इन्हे जरूर पढ़े –

घर बैठे मोबाइल फोन के मदद से सरकारी और प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे? जानिए

ऑनलाइन पैसे कमाने के 9 बेस्ट तरीके जानिए यहाँ से और कमाएं पैसे क्लिक करे

प्रधानमंत्री मोदी से संपर्क केसे करे? जानिए पीएम से संपर्क करने के 5 बेस्ट तरीके

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 की सूची में अपना नाम देखें यहाँ से क्लिक करिये

UP Bhulekh पोर्टल पर मौजूद अभिलेख

दोस्तो UP भूमि Land Record डेटाबेस के अनुसार यूपी भूलेख मे जमीन के स्वामित्व भूमि विवरण के साथ साथ खसरा खतोनी, नकल, खाता संख्या के मुताबिक सभी Registerd पंजीकृत जमीन का डेटा विवरण इस प्रकार दर्ज है।

  • खसरा खतौनी संख्या एवं खाता संख्या विवरण
  • खाता धारक का पूरा नाम
  • खाता धारको की कुल संख्या
  • जमीन का छेत्रफल या आकार
  • जमीनी संपत्ति के बदले किये गये लेन-देन का रिकॉर्ड विवरण

साथियों यूपी भूलेख पोर्टल मे कुछ इस प्रकार का डेटा मौजूद है जिसके बारे मे आपने ऊपर अच्छे से जान लिया होगा।

UP भूलेख पोर्टल में किस व्यक्ति के नाम कितनी जमीन है कैसे देखें

अगर आप यह चेक करना चाहते हैं की आपके गांव मे किस व्यक्ति के पास कितनी जमीन है तो आपको बता दे यह प्रिक्रिया एकदम आसान है आप नीचे बताये गए तरीके से देख सकते हैं –

  • सबसे पहले तो आप को up bhulekh की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • जिसमे आपको भूमि की जानकारी वाली टेब मे जाना है।
  • वहां पर जाने के बाद अब आपको अपना जिला, तहसील, ग्राम पंचायत को चुनना है।
  • इसके बाद आपके सामने आपके ग्राम पंचायत की लिस्ट आ जाएगी।
  • तो अब आपको उस व्यक्ति के नाम को सिलेक्ट करना है जिसकी आप जमीन विवरण देखना चाहते हैं।
  • तो इस तरह से आप यह देख सकते हैं कि किस व्यक्ति के पास कितनी जमीन है।

इनको भी पढ़े –

सरकार ने की 7 बडी घोषणाएं मिलेगा सभी किसानो को सकर द्वारा बड़ा उपहार | जानिए पूरी जानकारी

MP Bhulekh Land Record – मध्यप्रदेश खसरा खतौनी नकल, भू नक्शा ऑनलाइन जाने पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री रोजगार योजना क्या है और केसे इस योजना का लाभ मिलेगा जानिए पूरी जानकारी हिंदी में यहाँ से

UP Bhulekh पोर्टल से खसरा खतौनी, भू-नक्शा, नकल कैसे निकाले

यदि आप अपने जमीन का यूपी भूलेख की मदद से खसरा खतौनी, भू-नक्शा निकालना या देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस पॉइंट मे बताए गए स्टेपो को ध्यान पूर्वक पढ़ना है।

Step 1 – सबसे पहले आप को UP Bhulekh Land Record की ऑफिसियल वेबसाइट https://upbhulekh.gov.in/ पर जाना है।

Step 2 – इस वेबसाइट के Home पेज पर आने के बाद आपको इसमें खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नकल देखें के विकल्प पर क्लिक करना है।

Step 3 – खतोनी अधिकार अभिलेख की नकल देखे के ऑप्शन पर click करने के बाद अब आपको अपने भूमि रिकॉर्ड की खसरा खतोनी नकल भू-नक्शा देखने के लिए जिला, तहसील, ग्राम पंचायत और गांव को चुनना है।

Step 4 – अपना पता को सही से सिलेक्ट करने के बाद अब आपको खसरा/गाटा नंबर या भूमि मालिक का नाम दर्ज करना है और फिर आगे बढ़ना है।

Step 5 – इतना करने के बाद अब आप को खाता संख्या के विवरण को देखने या जाँच करने के लिये अपनी भूमि संख्या का चयन करना है और फिर “खाता विवरण देखे” के विकल्प पे click करना है।

दोस्तो इस प्रिक्रिया को फॉलो करके आप आसानी से अपने जमीन का खसरा खतोनी, भू-नक्शा एवं नकल आदि आसानी से देख सकते हो।

Conclusion

दोस्तो अगर आज के इस आर्टिकल ने आपकी UP Bhulekh Land Record के विषय मे जानकारी प्राप्त करने मे थोड़ी भोत भी मदत की है तो इस आर्टिकल को अपने उन सभी दोस्तों के साथ भी साझा करिये जो इस विषय मे जानकारी पाना चाहता है।

हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख मे दी गई जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही होगी और आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद यूपी भूलेख पोर्टल के बारे मे मालूम चल गया होगा। धन्यवाद

Leave a Comment