Ration Card | राशन कार्ड से जुडी सम्पूर्ण जानकारी

नमस्कार दोस्तो आज के इस लेख मे Ration Card के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसमे आपको राशन कार्ड से जुडी सम्पूर्ण जानकारी मिलने वाली है. अगर आप राशन कार्ड के बारे मे जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हो।

दोस्तो आज के समय मे हमारे देश मे बहोत से ऐसे लोग हैं जिनको अभी तक राशन कार्ड क्या होता है और इसके क्या क्या फायदे होते हैं इस बारे मे कुछ भी मालूम नहीं है, लेकिन अब उन सभी को चिंता करने की कोई आवश्यकता नही है क्योंकि आज के इस आर्टिकल मे राशन कार्ड के विषय मे तमाम जानकारी मिलने वाली है।

साथियो राशन कार्ड का मुख्य उद्देश्य हमारी सरकार का सभी को उचित मूल्य पर राशन प्रदान कराना है जिसके अंतर्गत जो भी व्यक्ति उचित मूल्य पर राशन पानी प्राप्त करना चाहता है उसके लिए व्यक्ति के पास राशन कार्ड का होना अनिवार्य है।

वेसे आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की Ration कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जिसके द्वारा हम आप सरकारी उचित मूल्य की दुकान पर से बहोत ही कम रेट पर राशन खरीद सकते हैं।

और हाँ दोस्तो राशन कार्ड का यूज न केवल सरकारी दुकान से उचित रेट पर खाद्य सामग्री खरीदने के लिये किया जाता है बल्कि इसका उपयोग केंद्र सरकार द्वारा जारी की गयी सभी योजनाओ में आवेदन करने के लिए भी किया जाता है।

What is Ration Card – राशन कार्ड क्या है?

दोस्तो राशन कार्ड एक ऐसा सरकारी दस्तावेज है जिसकी माध्यम से हम आप केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली लगभग सभी सरकारी योजनाओ का फायदा या लाभ ले सकतें हैं।

हालांकि दोस्तो वर्तमान समय मे ऐसे बहुत से लोग हैं जिनका इस राशन कार्ड मे नाम या पता गलत है और वे उसे बदलना चाहते हैं परन्तु उनको इस विषय मे कुछ भी मालूम नही है।

तो दोस्तो आपको चिंता करने की कोई जरुरत नही है इस लेख मे आपको इस विषय मे विस्तार से स्टेप बाय स्टेप बताया जाएगा।

राशन कार्ड मे एड्रेस कैसे बदले

अगर आप राशन कर्ड मे अपना पता (Address) बदलना चाहते हैं तो इसके लिये हमने नीचे इस बारे मे पूरी प्रोसेस की स्टेप बाय स्टेप समझाया है जिसे पढ़कर आप आसानी से रशन कार्ड मे एड्रेस चेंज कर सकते हो।

Step 1 – आप जिस राज्य के निवासी हैं सबसे पहले आप को अपने राज्य की खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है।

Step 2 – जब आप खाद्य विभाग कि ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुँच जाते हैं तो आपको वहां पर राशन कार्ड address चेंज का एक फॉर्म मिलेगा तो आपको उस फॉर्म को Download कर लेना है।

Step 3 – जेसे ही आप फोर्म को डाउनलोड कर लोगो तो उसमे मागीं गयी इन्फॉर्मेशन को सही तरीके से भरना है और अपने सभी जरुरी दस्तावेजों को फॉर्म मे अटेच करके अपने तहसील या खाद्य विभाग कार्यालय मे जमा कर देना है।

Step 4 – दोस्तो जब आप उस फॉर्म को खाद्य विभाग ऑफिस मे जमा कर देते हैं तो कुछ दिन बाद आपका एड्रेस चेंज हो जायेगा।

साथियो इस तरह से आप Ration Card मे अपना पता Address चेंज कर सकते है. दोस्तो इस पॉइंट मे बताई गयी जानकारी के अनुसार आप अपने घर से ही इस काम कर सकते हैं बस आपको फॉर्म जमा करने के लिए जाना है।

Ration Card Appy – घर बैठे राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे

आज के समय मे ऐसे बहोत से लोग हैं जिनका अभी तक राशन कार्ड नही बना है, तो उन लोगों को बता दें कि आप अपना राशन कर्ड को घर बेठे ही बना सकते हैं बस इसके लिये आप को नीचे लिखे कुछ स्टेपो को फॉलो करना है।

Step 1 – राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिये आपको सबसे पहले अपने राज्य में खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

Step 2 – जेसे ही आप अपने राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करते हैं तो आपको सबसे पहले भाषा को चुनना होगा।

Step 3 – भाषा को चुनने के बाद अब आपको कुछ बेसिक डिटेल्स भरनी है जेसे – जिला, तहसील, ब्लॉक, ग्राम पंचायत, गांव इत्यादि जो भी जानकारी उसमे दी गयी हो उसे सही से भरना है और फिर कार्ड को चुनना है। (BPL/APL)

Step 4 – इतना करने के बाद अब आपके परिवार का मुखिया का नाम मतलब जिस व्यक्ति के नाम से आप राशन कार्ड बनाना चाहते हैं उसका पूरा नाम के साथ साथ कुछ जरुरी दस्तावेज जैसे की आधार कार्ड, वोटर आईडी, बैंक खाता नंबर, मोबाइल नंबर आदि जो भी डॉक्युमेंट्स मागेंगे उनको सही तरीके से भरना है।

Step 5 – सभी इम्पोर्टेन्ट दस्तावेजों को भरने के बाद अब आपको Submit कर देना है इसके अलावा हो भी जानकारी मागेगा उसे सही तरीके से फिल कर देना है।

साथियों इस तरह से आप आसानी के साथ घर बेठे Ration Card के लिए आवेदन कर सकते हैं जो बिलकुल सरल और आसान सी प्रोसेस है।

इन्हे भी पढ़े –

E-Shram Card | घर बैठे ऐसे बनाए अपना ई-श्रम कार्ड पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन केसे करे 2023 में जाने पूरी जानकारी हिंदी में

सरकारी ने की 7 बड़ी घोषणाएं किसानो को मिलेगा नए वर्ष का उपहार | पूरी जानकारी

आयुष्मान कार्ड क्या है? एवं घर बेठे मोबाइल से आयुष्मान कार्ड कैसे बनायें जानिए यहां से

Conclusion

दोस्तो आर्टिकल मे दी गयी जानकारी पसंद आयी हो और समझ मे आ चुकी हो की इस तरह से राशन कार्ड के लिए आवेदन करते हैं और राशन कार्ड मे अगर पता गलत है तो केसे उसे चेंज करते हैं हमने रशन कार्ड से जुडी सम्पूर्ण जानकारी इस लेख में दी है।

अगर फिर भी आपका राशन कार्ड से सम्बंधित कोई सवाल है तो उसको नीचे कमेंट बॉक्स मे लिख सकते हैं हम आपके कमेंट को पढ़कर उसका जबाब बहोत जल्द देंगे। Thanks For Reading.

Leave a Comment