Ration Card Update | राशन कार्ड धारको के लिए बड़ी खबर जल्दी करे यह काम वरना नही मिलेगा राशन

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आप लोगों का इस पोस्ट में जिसमे आपको Ration Card Update से जुडी उपयोगी जानकारी मिलने वाली है। यदि आपके पास राशन कार्ड है तो यह खबर आपके लिए बहोत उपयोगी साबित होने वाली है।

आप सभी लोगों की जानकारी के लिए बता देते है कि केंद सरकार की ओर से मौजूदा टाइम मे (One Card One Nation) वन नेशन वन राशन कार्ड के ऊपर बहोत ही तेजी के साथ काम किया ज रहा है जिसके चलते देश का कोई राशन कार्ड धारक व्यक्ति किसी भी राज्य की कोई सी भी राशन की दुकान से कुछ परसेंट की छूट से आसानी से राशन पानी खरीद सकता है।

तो दोस्तो इसका लाभ उठाने के लिये आपको अपने राशन कार्ड अपडेट के बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त करनी होगी तभी आप सरकार द्वारा जारी की गयी राशन कार्ड योजना का लाभ उठा पाओगे।

जैसा की साथियो आप सभी को अच्छे से मालूम होगा आज के समय मे हमारे देश मे सरकार द्वारा ऐसी बहोत सी योजनाएं चलाई जा रही हैं जिनका लाभ लेने के लिये हमे उस योजना के अनुसार पात्रता प्राप्त करनी होती है।

ठीक उसी प्रकार अगर आप वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत देश के किसी भी राज्य की दुकान से राशन प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिये आपको अपने Ration Card एवं Aadhar Card को लिंक करना होगा तभी आपको देश के किसी भी राज्य की दुकान से राशन मिल सकेगा। तो आइए जनते हैं राशन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक केसे कर सकते हैं।

आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक कैसे करे

दोस्तों aadhar card को ration card से लिंक करने के लिए हमने कुछ आसान से स्टेप लिखे हैं जिनको फॉलो करके आप आसानी से अपने आधार कार्ड को राशन कर्ड से लिंक कर सकते हो।

  • सबसे पहले आप को आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना है।
  • जब आप आधार कार्ड की वेबसाइट पर पहुंच जाते है तो वहां पर आपको Start Now के ऑप्शन पर click करना है।
  • स्टार्ट नाउ पर क्लिक करने के बाद अब आपको अपने बारे मे पूरी सही सही जानकारी भरकर Ration Card Benifits के विकल्प को सिलेक्ट करना है।
  • राशन कार्ड बेनिफिट में आपको अपना 12 अंको का आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर एवं राशन कार्ड नंबर इत्यादि सभी को सही सही भरकर Sand OTP के बटन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप सेंड ओटीपी पर क्लिक करोगे तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उस ओटीपी को वेरिफाई करके सबमिट कर देना है।
  • तो दोस्तो इतना करने के बाद आपका Aadhar Card Verify हो जाता है और साथ ही मे राशन कार्ड से link भी जाता है।

वन नेशन वन राशन कार्ड का लाभ कैसे ले

दोस्तो वर्तमान समय मे जिन लोगों के पास वन नेशन वन राशन कार्ड उपलब्ध है उन लोगों को कम दामों मे Ration मिलने के अलावा और भी कई बहुत से लाभ मिल रहे है।

केंद्र सरकार की और से (One Card One Nation) वन नेशन वन राशन कार्ड योजना की शुरुवात की गई है जिसके अंतर्गत मौजूदा टाइम मे लाखो लोग इस योजना का लाभ उठा रहे हैं।

तो अगर आप भी वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिये आपको सबसे पहले अपने राशन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करना होगा तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकोगे।

राशन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक केसे करते हैं मेने ऊपर के पॉइंट मे घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल से लिंक करने की पूरी प्रोसेस step by step बताई है जिससे आप आसानी से Ration Card Update और Aadhar Card को लिंक कर सकते हो।

और यदि आप ऑनलाइन तरीके से यह काम नहीं करना चाहते हैं तो नीचे के पॉइंट मे हमने ऑफलाइन तरीके से राशन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करने की प्रोसेस बताई है जिसे पढ़कर आप आसानी से कर सकते हो।

आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक कैसे करे ऑफलाइन

दोस्तो यदि आप ऑफलाइन तरीके से आधार कार्ड को राशन कार्ड से link करना चाहते है तो उस प्रोसेस के लिये आपको कुछ महत्वपूर्ण एवं जरुरी Documents की जरुरत पड़ेगी जिसमे Ration Card Update धारक की पासपोर्ट साइज फोटो और आधार कार्ड की फोटोकॉपी और राशन कार्ड की छायाप्रति को राशन कार्ड केंन्द्र कार्यालय मे लेकर जाना है और वहां पर जमा कर देना है।

सभी दस्तावेजों को राशन कार्ड केंद्र कार्यालय मे जमा करने के बाद अब आपका बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन होगा जिसमे स्कैनिंग मशीन पर आपके अंगूठे का निशान वेरिफाई किया जायेगा जिसे बायोमैट्रिक डेटा वेरिफिकेशन कहते हैं। तो साथियो इस तरह से आप अपना आधार कार्ड को ऑफलाइन तरीके से राशन कार्ड से लिंक कर सकते हो।

इन्हे भी पढ़िए –

ऑनलाइन घर बैठे मोबाइल से पैन कार्ड केसे बनाये? जानिए सम्पूर्ण जानकारी

राशन कार्ड बनवाना है तो ऐसे करे घर बैठे मोबाइल से आवेदन स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी

आधार कार्ड को अपडेट करना चाहते हैं तो ऐसे करे घर बैठे मोबाइल से Aadhar Card Update

Insurance Kya Hota Hai? इन्सुरेंस के प्रकार और इसके फायदे पूरी जानकारी जानिए यहाँ से

Conclusion

दोस्तो हम आशा करते हैं कि आर्टिकल मे दी गयी Ration Card Update की जानकारी आप लोगों पसंद आई होगी और वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का लाभ केसे मिलेगा इस बारे में मालूम चल गया है. अगर आपका इस टॉपिक से जुड़ा कोई डाउट है तो कमेंट मे लिखिए हम उसका सॉल्यूशन बहुत जल्द देंगे। धन्यवाद

Leave a Comment