PM Aawas Yojana क्या है? एवं आवेदन कैसे करे जानिए पूरी जानकारी

हेलो दोस्तो स्वागत है आप सभी का इस आर्टिकल मे जिसमे आज आप PM Aawas Yojana से जुडी सम्पूर्ण जानकारी जानने वाले हैं। इस लेख मे प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है एवं इसके लिए आवेदन कैसे करे और आवस योजना मे आवेदन करने के लिए जरुरी दस्तावेज कौन कौन है और Pradhan Mantri Aawas Yojana लिस्ट में अपना नाम केसे देखे पूरी जानकारी इस आर्टिकल मे दी गयी है।

तो अगर आप पीएम आवास योजना से जुडी सम्पूर्ण इन्फॉर्मेशन प्राप्त करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पे आए हो। साथियो आप सभी लोगों की जानकारी के लिये बता दे कि इस Yojana को साल 2016 मे हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री Narendra Modi जी के द्वारा शुरु की गयी थी।

जिसका उद्देश्य भारत के सभी गरीब परिवार जिनके पास रहने के लिए अच्छा घर नहीं है उन सभी को इस योजना के तहत एक अच्छा घर बनाने के लिए सरकार द्वारा कुछ राशि प्रदान की जाएगी।

वैसे देखा जाये तो पिछले दो तीन सालो से पीएम आवास योजना का कार्य काफी तेजी के चला है लेकिन इस योजना की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमारे देश भारत मे पीएम आवास योजना का लाभ अभी तक किन किन लोगों को मिल चुका है और वे कोन कोन से लोग हैं जिनको अभी तक इसका लाभ नही मिला है।

PM Aawas Yojana क्या है

प्रधानमंत्री आवास योजना केंद्र सरकार की एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत नगरो एवं ग्रामीण छेत्रों मे रहने वाले उन सभी निर्धन लोगों को जिनके पास रहने के लिए अपना खुद घर या पक्का महान नही है उनको घर दिलाना है।

इस yojana के अंतर्गत सभी पात्र लोगों को 1,20,000 की धन राशि से लेकर 1,60,000 तक की धन राशि प्रदान की जाएगी जिससे वे अपने रहने के लिये एक अच्छा घर बना सके.

तो हमारे कहने का तात्पर्य यह है कि प्रधानमंत्री द्वारा जारी की गयी इस योजना का उद्देश्य भारत के उन सभी गरीब श्रेणी के लोगो को पक्का घर मकान बनाने के लिए सरकार उनकी आर्थिक मदद करेगी।

तो दोस्तो अगर आप भी इस योजना के लिए पात्र हैं और आप इसका लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस पीएम आवास योजना के लिये आवेदन करना होगा।

हालांकि आज के समय मे ऐसे बहुत से लोग हैं जिनको अभी तक इस आवेदन प्रिक्रिया के बारे मे कुछ भी मालूम नही है परन्तु आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नही है इस आर्टिकल मे आप को इस योजना से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी मिलने वाली है।

PM Aawas Yojana के लिए आवेदन कैसे करे

दोस्तों यदि आप इस Yoajan का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिये आपको सबसे Aavedan करना होगा। आवेदन केसे किया जाता है बहोत से लोगों का यह सवाल है इसलिए मेने सोचा क्योंना आप को इस प्रिक्रिया के बारे मे बताया जाये।

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको Pradhan Mantri Aawas Yojana की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है जिसका नाम है https://pmaymis.gov.in/

पीएम आवास योजना की इस Website को आप अपने मोबाइल फोन एवं Computer Laptop में भी चला सकते हैं इसके लिये सिर्फ आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर मे किसी ब्राउजर को ओपन करके Pradhan Mantri Aawas Yojana लिखकर के सर्च करना है।

जेसे ही आप इसे सर्च करोगे तो आपको सबसे ऊपर आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट आ जाएगी जिस पे क्लिक करके आप इसके होम पेज पर जाना है।

साथियो PM Aawas Yojana की Official Website पर जाने के बाद आप वहां से अपने आधार कार्ड के द्वारा आसानी से इसमें आवेदन कर सकते हो. इस प्रकार से अप्लाई करने के लिए आपको कहीं भी किसी सरकारी दफ्तर मे जाने की जरुरत नहीं आप घर बैठकर ही कर सकते है।

हालांकि दोस्तो जब आप आवेदन करोगे तो इसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण एवं जरुरी Documents की आवश्यकता पड़ेगी जिनके बारे मे नीचे बताया गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

जैसा की दोस्तो हम सब अच्छे से जानते हैं किसी भी सरकरी योजना का लाभ लेने के लिए हमे अपने प्रूव के लिये कुछ जरुरी दस्तावेज देने होते हैं जिससे सरकार को पता चलता है की आप PM Aawas Yojana के लिए पात्र हैं या नही

तो आइये जानते हैं वे कोन कोन से डॉक्युमेंट्स है जिनके बिना इस योजना में आवेदन नहीं किया जा सकता है।

  • आधार कार्ड
  • पेन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज दो फोटो
  • मोबाइल नंबर

अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज हैं तो आप आसानी के साथ PM Aawas Yojana के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं।

यदि आपसे Online आवेदन की प्रिक्रिया नहीं बनती है तो आप इस योजना के लिये ऑफलाइन तरीके से आवेदन कर सकते हैं हालांकि इसके लिए आपको जन सेवा केन्द्र में ऊपर बताए गए सभी दस्तावेजों को लेकर जाना होगा।

इन्हे भी पढिये –

सरकारी ने की 7 बड़ी घोषणाएं किसानों को मिलेगा उपहार जानिए पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री रोजगार योजना से जुडी सम्पूर्ण जानकारी जानिए यहाँ से हिंदी में

हमारे देश की योजनाओ मे महापुरुषों क्या योगदान है जानिए पूरी जानकारी यहां से

MP Bhulekh – मध्यप्रदेश खसरा खतौनी नकल, भू नक्शा | जाने सम्पूर्ण जानकारी

प्रधानमंत्री आवास योजना सूचि में अपना नाम कैसे देखें

दोस्तो पीएम आवास योजना सूचि मे नाम देखना बहुत ही आसान है इस पॉइंट में हमने आवास Yojana लिस्ट मे नाम देखने के लिए कुछ आसान से स्टेप बताएं हैं जिनको फॉलो करके आप बहोत ही आसानी से अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Step 1 – सबसे पहले आप को पीएम ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है जहाँ पर एक रिपोर्ट का विकल्प दिखेगा तो उस पे click करना है।

Step 2 – जेसे ही आप रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करते हो तो आप दूसरे पेज पर रिडेरिक्ट हो जाते हैं जिसमे अब आप को अपने राज्य, जिला, ब्लॉक एवं ग्राम पंचायत को सिलेक्ट करके Submit के ऑप्शन पे click कर देना है।

Step 3 – जब आप सबमिट पर क्लिक कर देते हैं तो आपके सामने आपकी ग्राम पंचायत की पूरी लिस्ट आ जाती है जिसमें आप आसानी से अपना नाम देख सकते हो।

Conclusion

हम आशा करते हैं कि इस आर्टिकल में दी गयी PM Aawas Yojana की जानकारी आप सभी को पसंद आयी होगी और समझ चुके होंगे की आखिर यह योजना क्या है और इसके लिए अप्लाई कैसे करते हैं एवं कौन कौन से डॉक्युमेंट्स की आवश्यकता पड़ती है पूरी जानकारी दी गयी है।

अगर फिर भी आवास योजना से सम्बंधित आपका कोई भी सवाल या डाउट हो तो उसको नीचे कमेंट बॉक्स मे जरुर लिखिये ताकि हम आपके कमेंट को पढ़कर आपके सवाल का हल निकाल सके.

यदि जानकारी पसंद आई हो और आपके लिए उपयोगी रही हो तो इसको अपने उन सभी जान पहचान के लोगो के साथ जरूर शेयर कीजिए जिनको अभी तक इस Yojana का लाभ नहीं मिला है। Thank for Reading.

Leave a Comment