Pan Card Kaise Banaye? पेन कार्ड से जुडी पूरी जानकारी

क्या आप भी ऑनलाइन घर बैठे Pan Card Kaise Banaye के बारे में जानना चाहते हैं, अगर आपका जबाब हाँ है तो आप बिलकुल सही आर्टिकल को पढ़ रहे हैं इस लेख में आपको घर बेठे Online पेन कार्ड केसे बनाते हैं एवं पेन कार्ड को अपडेट कैसे करते है इस विषय में सम्पूर्ण जानकारी मिलने वाली है।

साथियो आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि आज के समय मे पेन कार्ड हम सभी के लिए एक जरुरी और अहम दस्तावेज बन चुका है अगर हमारे पास Pan Card नही है तो हम इसके बिना किसी भी बैंक में अकाउंट नहीं खुलवा सकते है और भी कई बहुत सारी योजना हैं जिनका पेन कार्ड के बिना लाभ नही ले सकते हैं।

Pan Card का पूरा नाम है – “परमानेंट अकाउंट नंबर” अगर हम इसे हिंदी मे कहे तो “स्थायी खाता संख्या” है. आज के समय मे सभी देश वासियों के पास पेन कार्ड होना अनिवार्य हो गया है. Pan Card हमारे आर्थिक मुद्दो के अलावा यह पहचान पत्र का काम भी करता है।

जैसा की मेने ऊपर बताया है की पेन कार्ड के बगैर आप किसी भी bank मे अपना खाता नहीं खुलवा सकते है, अगर आप Bank में Account खुलवाना चाहते है तो उसके लिए पेन कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी। और इसके अलावा जब भी इनकम टेक्स भरने की बात आती है तो वहां पर भी पेन कार्ड अनिवार्य होता है।

तो मेरे हिसाब से आज के समय मे पेन कार्ड लगभग हर छेत्र मे एक जरुरी डॉक्युमेंट्स है इसलिए अगर आपका अभी तक Pan Card नही बना है तो बनवा लीजिये। इस आर्टिकल मे हमने घर बैठे Online Pan Card बनाने की पूरी प्रोसेस बताई है।

यदि आप ऑनलाइन घर से ही पैन कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते है तो आज का यह लेख आपके लिए काफी यूजफुल होने वाला है इसलिए आप इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़िए ताकि आप किसी भी टॉपिक को मिस न करे और आप आसानी से ऑनलाइन घर से Pan Card बनवाने के लिए आवेदन कर सको।

Pan Card Kaise Banaye

दोस्तों पेन कार्ड कैसे बनायें इस बारे में जानने से पहले हमे इसके बारे में जान लेना चाहिए, तो साथियो आप सभी की जानकारी के लिए बताना चाहेंगे की Pan Card एक स्थायी अकाउंट नंबर है जिसका इस्तमाल प्रत्येक फाइनेंसियल लेन देन के लिये करते हैं।

वर्तमान समय मे Pan Card हर भारत वासी के लिये बहोत जरुरी दस्तावेज है मौजूदा दौर मे कई बहोत से काम हैं जिनको हम पेन कार्ड के बिना नहीं कर सकते है इसलिये हम सभी को अपना अपना Pan Card बना लेना चाहिए

तो आइये साथियो अब आपका ज्यादा टाइम न लेते हुए शुरु करते हैं इस प्रोसेस को और जनते हैं ऑनलाइन घर बेठे पेन कार्ड केसे बनाते हैं।

Step 1 – सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर मे किसी ब्राउजर को ओपन करके उसमे NSDL Pan Card की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करना है।

Step 2 – जब आप उस इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर पहुँच जाते है तो उसमे आपको एक Apply Online का एक फॉर्म दिखेगा तो उस फॉर्म को सही से भरना है और जब सही तरीके से फॉर्म भर जायेगा फिर नीचे कैप्चा कॉड फिल करके Submit कर देना है।

Step 3 – अब आपको आप दूसरे पेज पर आ जाओगे जिसमे आपको अपने हस्ताक्षर और फोटो अपलोड करनी होती है।

Step 4 – इतना करने के बाद अब आपको Payment करनी होती है जैसे ही आओ पेमेंट कर देते है तो आपका Pan Card एप्लीकेशन फॉर्म Apply हो जाता है और 7 से 15 कार्य दिवस के बीच डाक के माध्यम से आपको अपना पैन कार्ड आपके घर पहुंचा दिया जायेगा।

दोस्तो इस तरह से आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन पैन कार्ड बना सकते है जो बहोत ही आसान और सरल प्रोसेस है।

पेन कार्ड बनाने के लिए जरुरी दस्तावेज

दोस्तो जब आप Pan Card के लिए अप्लाई करते हो तो उसके लिए कुछ जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है जो इस प्रकार हैं।

  • आधार कार्ड
  • फोटो
  • हस्ताक्षर
  • मोबाइल नंबर

पेन कार्ड बनवाने के लिए आपको इन चार दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी।

इन्हे भी पढ़िए –

आधार कार्ड को अपडेट केसे करें जानिए हिंदी में पूरी जानकरी यहां से

राशन कार्ड योजना से जुडी सम्पूर्ण जानकारी जानिए यहाँ से

सरकार ने की 7 बड़ी घोषणाएं मिलेगा किसानो को बड़ा उपहार जानिए

सरकार द्वारा शुरू की गयी 2023 में किसानो के लिए सरकारी योजनाओ की जानकारी

Pan Card Update Kaise Kare

दोस्तो अगर आपके पास पहले से ही पेन कार्ड है लेकिन उसमे कुछ कमी है जैसे की आपका नाम गलत है या एड्रेस गलत है और आप उसे चेंज करना चाहते है उसको अपडेट करना चाहते है तो इस पॉइंट मे हमने उसी विषय में बताया है।

Step 1 – पेन कार्ड अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपको NSDL की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है और एप्लीकेशन टाइप मे जा के Pan Card Update के ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।

Step 2 – अपडेट पेन कार्ड के ऑप्शन को चुनने के बाद अब आपके सामने अपडेट का फॉर्म ओपन होगा जिसमे आप जो भी अपडेट करना चाहते है उसे अच्छे से भर कर अपडेट एप्लीकेशन फॉर्म को Submit कर दें।

Step 3 – जैसे ही आप फॉर्म को application update form को सबमिट करते है तो उसके बाद आपको अपडेट शुल्क भुगतान करनी होगी। जैसे ही आप शुल्क भुगतान पे कर देते है तो आपका पैन कार्ड अपडेट के लिए चला जाता है और 7 से 15 कार्य दिवस में डाक के माध्यम से आपको मिल जायेगा।

Conclusion

दोस्तो आज के इस लेख में दी गयी जानकारी घर बैठे Online Pan Card Kaise Banaye आप सभी को केसी लगी हमे कमेंट में जरुर बताएं और साथ ही में अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल हो तो उसको भी कमेंट मे लिखे ताकि हम पैन कार्ड बनाने मे आपकी मदद कर सके।

साथियो यदि जानकारी उपयोगी रही हो तो इसको आपने उन सभी जान पहचान के लोंगो के साथ भी शेयर कीजिये जो घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल से पैन कार्ड बनाना चाहते हैं जिससे वे इस आर्टिकल को पढ़कर आसानी से अपना Pan Card घर से बना सके। धन्यवाद

Leave a Comment