MP Bhulekh – मध्यप्रदेश खसरा खतौनी नकल, भू नक्शा | पूरी जानकारी

नमस्कार स्वागत है आपका इस पोस्ट मे जिसमे आज हम MP Bhulekh के बारे में जानेगे मध्यप्रदेश खसरा खतोनी नकल आदि के बारे मे पूरी जानकारी इस लेख में मिलने वाली है।

दोस्तो भारत देश की सभी राज्य सरकार अपने नागरिको को डिजिटली करण को बड़ोतरी दे रही हैं जिसमे सभी को बहोत सी सुविधाओ का लाभ दिया जा रहा है।

एमपी सरकार ने हाल ही मे एक MP Bhulekh के नाम पर एक ऑफिसियल वेबसाइट को लॉन्च किया है जिससे अब मध्यप्रदेश का हर नागरिक घर बेठकर आसानी से अपने जमीन से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकता है।

आप सभी लोगों की जानकारी के लिये बता देते हैं कि एमपी भूलेख वेबसाइट मे हम सभी की जमीन के विवरण देख सकते हैं जेसे – खसरा खतोनी, नकल, भू-नक्शा, जमीन का व्योरा इत्यादि जमीन से सम्बंधित पूरी जानकारी देख सकते हैं।

जिससे अब आपको अपनी जमीन सम्बन्धी जानकारी के लिए किसी भी सरकारी दफ्तर या ऑफिस मे नहीं जाना होगा अब आप अपने घर से ही मोबाइल फोन की मदद से ऑनलाइन सारी डिटेल्स देख पाओगे।

साथियो यदि आप घर बेठे जमीन के बारे मे जानना चाहते हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाला है इसलिये आप इसको ध्यान पूर्वक लास्ट तक पढियेगा।

जानकारीMP Bhulekh
State MP मध्यप्रदेश
विभागराजस्व विभाग
लाभार्थीएमपी राज्य के उम्मीदवार नागरिक
आर्टिकल का उद्देश्यजमीन संबंधी सभी जानकारी सुविधाएँ ऑनलाइन प्राप्त करना
वर्ष2022 – 23
Official Websitempbhulekh.gov.in

MP Bhulekh – मध्यप्रदेश खसरा खतौनी, भू नक्शा, नकल

दोस्तो आज से कुछ सालो पहले जब एमपी भूलेख की official website लॉन्च नहीं हुई थी तब लोगों को जमीन से जुड़ी जानकारी के बारे मे जानने के लिये राजस्व विभाग या फिर अन्य किसी सरकारी दफ्तर मे जाना होता था।

जिस वजह से उनको वहां पर सही से जानकारी नहीं मिल पाती थी और उनका समय भी बर्बाद होता था जिससे आम लोगो को बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता था।

लेकिन अब ऐसा नहीं है मध्यप्रदेश सरकार ने जनता की बढ़ती परेशानियों को देखते हुये एमपी भूलेख के नाम से एक ऑफिसियल वेबसाइट लॉन्च किया जिसमे सभी लोग अपनी जमीन की जानकारी को घर बैठे Online मोबाइल फोन की मदद से आसानी से देख सकते हैं।

साथियों आप सभी लोगों की जानकारी के लिये बताना चाहेंगे कि MP Bhulekh की आधिकारिक वेबसाइट पर मध्यप्रदेश राज्य के सभी नागरिकों की जमीन की जानकारी रजिस्टर है।

जिसका हम सभी नागरिको को फायदा यह है कि कोई भी अन्य दूसरा व्यक्ति हमारी या आपकी जमीन को जबरन कब्जा नही कर सकता है और यदि जबरन कब्जा कर भी लेता है तो सरकार के पास पहले से ही उस जमीन का ऑनलाइन Land Record मौजूद है।

आवश्यक जानकारी – दोस्तो मध्यप्रदेश राजस्व विभाग के द्वारा अब कोई भी उम्मीदवार अपनी जमीनी जानकारी से सम्बन्धित ऑनलाइन सभी दस्तावेजो को देख सकता है और उनको प्राप्त भी कर सकता है।

मध्यप्रदेश सरकार ने अगस्त 2020 में इस प्रिक्रिया की शुरुवात कर दी थी हालांकि इससे पहले अगर आप अपनी जमीन से जुडी सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे MP Bhulekh की Official Website पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।

जैसे ही आप एमपी भूलेख ऑफिसियल वेबसाइट पे अपना पंजीकरण कर लेते हैं तो इसके बाद आप अपनी भूमि से जुड़े जो भी दस्तावेज प्राप्त करना चाहते हैं जेसे – नकल, भू नक्शा, खसरा खतोनी आदि उनके लिए शुल्क भुगतान करनी होगी जिससे आप आसानी से भूमि से सम्बंधित किसी भी Documents को प्राप्त कर सकते हो।

MP भूलेख में पंजीकरण कैसे करे

दोस्तो इस Website पर रजिस्ट्रेशन या पंजीकरण करना बहुत ही सरल है इस टॉपिक मे नीचे MP भूलेख पंजीकरण करने की पूरी प्रिक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताई है जिसे पढ़कर आप आसानी से इसमे रजिस्टर कर सकते हो।

step 1 – सबसे पहले तो आपको एमपी भूलेख की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है, इसकी आधिकारिक साइट पर जाने के लिए आप अपने मोबाइल मे किसी भी ब्राउजर को ओपन करके mpbhulekh.gov.in लिखे आप इस वेबसाइट पर आ जाओगे।

step 2 – जेसे ही आप इस Website के होम पेज पर आते हैं तो इसमें राइट साइड मे आपको Login का ऑप्शन दिखाई देगा तो उसके नीचे आपको इस तरह का पेज दिखाई देगा।

step 3 – जिसमे आप को Register as Public User का विकल्प दिखेगा तो उस पे click करना है। Register as Public User पे क्लिक करने के बाद अब आपके सामने एक कुछ इस तरह का पेज खुलेगा।

MP Bhulekh

step 4 – इसमें आपको अपने बारे में सही सही पूरी कम्पलीट जानकारी भरनी है जेसे – नाम, पता, पिता का नाम, login ID, पिन कॉड, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि फॉर्म मे दी गयी पूरी जानकारी भरकर Mobile Number के टेब में Sand OTP पर क्लिक करना है।

step 5 – इसके बाद आपके नंबर पर एक OTP आएगा तो उस ओटीपी को डालकर पंजीकृत (Register) के बटन पे क्लिक कर देना है। इस प्रकार से आपका MP Bhulekh मे सफलतापूर्वक पंजीकरण हो जाएगा।

MP Bhulekh पोर्टल में गांव की सूची कैसे देखें

यदि आप एमपी भूलेख में Portel मे अपने गांव की लिस्ट देखना चाहते हैं तो नीचे कुछ step लिखे हैं उनको पढ़कर आप आसानी के साथ अपने या अन्य दूसरे गांव की सूचि इस इस पोर्टल में देख सकते हैं।

  • सबसे पहले तो आपको एमपी भूलेख की ऑफिसियल साइट पर जाना है।
  • Official Website पर जाने के बाद आपके सामने इसका होम पेज ओपन होगा।
  • इसके बाद अब आप जिस लिस्ट को देखना चाहते हैं उसे सिलेक्ट करे और फिर अपने गांव, तहसील, जिला, राज्य इत्यादि को चुने।
  • फिर इसके बाद आपको उम्मीदबार देखे की रिपोर्ट पे क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद अब आपके गांव की सूचि MP भूलेख मे आ जाएगी।
  • इस तरह से आप आसानी से अपने या किसी भी दूसरे अन्य गांव की सूचि देख सकते हैं।

इन्हे जरूर पढ़िए –

UP Bhulekh Land Record की पूरी जानकारी जाने हिंदी में

प्रधानमंत्री आवास योजना से जुडी सम्पूर्ण जानकारी जाने यहां से

किसानो के लिए सरकार ने की 7 बड़ी घोषणाएं जानिए उनके बारे में

Conclusion

हम आशा करते हैं कि इस पोस्ट मे मिली जानकारी आपके काम आयी होगी और आपको यह जानकारी पसंद भी आई होगी जिसमे हमने MP Bhulekh मध्यप्रदेश खसरा खतौनी, नकल, भू नक्शा, पंजीकरण के बारे में बताया गया है।

यदि आपका कोई डाउट या सवाल है तो कमेंट मे जरुर लिखे हम आपके डाउट को दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे ताकि आपको एमपी लैंड रिकॉर्ड से जुडी जानकारी के लिये कहीं और न जाना पड़े। Thanks For Reading.

Leave a Comment