Insurance Kya Hota Hai | इन्सुरेंस के प्रकार और इसके फायदे पूरी जानकारी

हेलो दोस्तो स्वागत है आप सभी का इस आर्टिकल मे जिसमे आज आप Insurance Kya Hota Hai और यह कितने प्रकार का होता है एवं इसके फायदे क्या हैं पूरी जानकारी इस लेख मे आपको मिलने वाली है।

Insurance Kya Hota Hai
Insurance

तो अगर आप Insurance से जुडी सम्पूर्ण जानकारी जानना चाहते हैं तो उसके लिये आप को इस आर्टिकल को शुरू से लेकर लास्ट तक ध्यान पूर्वक अच्छे से पढ़ना होगा तभी आपको Insurance के बारे में अच्छे से मालूम चलेगा।

जैसा की दोस्तो हम सब ये अच्छे से जानते हैं कि जब भी हम बीमार या हमे कुछ हो जाता है तो हमारे पास पहले से जो पैसों की सेविंग की थी वही काम आती है।

लेकिन अगर आप अपना लाइफ का इन्सुरेंस करते हैं तो उसमे यदि आपको कुछ हो जाता है आप बीमार हो जाते हैं तो उसमे लगने वाला पेसो का खर्चा Insurance कंपनी उठाती है।

तो आइये चलिए दोस्तों अब आप सभी लोगों का ज्यादा समय ब्यतीत न करते हुये शुरु करते हैं आज की इस यूजफुल एवं नॉलेजेबल इन्फॉर्मेशन को और सबसे पहले जन लेते हैं की आखिर ये Insurance होता क्या है।

Insurance Kya Hota Hai

दोस्तो अगर आपको अभी तक इन्सुरेंस क्या होता है इस बारे में पता नही है तो इस पॉइंट मे आपको इस वारे मे जानकारी मिलने वाली है।

आप सभी लोगों की जानकारी के लिये बता देते हैं कि Insurance हमारे जीवन और संपत्ति मे होने वाली छति की भरपाई करता है, Insurance को अपनी भाषा हिंदी मे बीमा भी कह सकते हैं।

हम सभी अपने जीवन और संपत्ति की छति का नुकसान भरने के लिए इन्शुरन्स या बीमा करवाते हैं जिससे अगर कभी धोके से हमारी संपत्ति या जीवन को कोई छति होती है तो बीमा कंपनी उसका पूरा खर्चा उठाती है।

तो दोस्तो इसी प्रिक्रिया को Insurance कहा जाता है, साथियो इन्सुरेंस एक कानूनी समझौता प्रिक्रिया है जिसको दो सहभागी पार्टिसिपेट के बीच किया जाता है जिसमे पहला बीमा या इन्सुरेंस कंपनी होती है और दूसरा बीमा इन्सुरेंस कराने वाला व्यक्ति होता है।

साथियो जब भी कोई इंसान किसी बीमा कंपनी से कानूनी समझोता के अनुसार अपना या अपनी संपत्ति का इन्सुरेंस करवाता है तो उसको भविष्य मे होने वाली वित्तीय हानि की भरपाई Insurance कंपनी को करनी होती है।

Insurance के प्रकार (इन्शुरन्स कितने प्रकार के होते हैं)

दोस्तों आप लोगों की जानकारी के लिए बता दे insurance मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं जिसमे पहला Life Insurance और दूसरा General Insurance है। लेकिन आज के समय मे इन्शुरन्स के बहोत से प्रकार देखे जा रहे हैं जिनके बारे में हमने नीचे बताया है –

  • जीवन बीमा (Life Insurance)
  • स्वास्थ्य बीमा (Health insurance)
  • वाहन बीमा (Auto insurance)
  • संपत्ति बीमा (Property insurance)
  • सामाजिक बीमा (Social Insurance)
  • अग्नि बीमा (Fire Insurance)
  • यात्रा बीमा (Travel Insurance)
  • पालतू बीमा (Pet Insurance)
  • बंधक बीमा (Mortgage Insurance)
  • दायित्व बीमा (Liability Insurance)
  • विकलांगता बीमा (Disability Insurance)
  • फसल बीमा (Crop Insurance)

साथियो इन्सुरेंस के इतने प्रकार हैं जिनके बारे में आपने ऊपर जाना है हालांकि और भी कई तरह के बीमा हो सकते हैं जिनके बारे में बता पाना थोड़ा मुश्किल है लेकिन आज के समय मे सबसे ज्यादा इन्ही प्रकार के बीमा का यूज किया जा रहा है।

इन्हे भी पढ़िए –

साल 2023 में शुरू की गयी सरकार द्वारा नयी सरकारी योजना की जानकारी जानिए यहाँ से

डॉ. भीम राव अंबेडकर के बारे में जानकारी जानने के लिए यहां क्लिक करे और जानिये

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है और इसमें आवेदन केसे करे जानिए पूरी जानकारी हिंदी मे

म्यूच्यूअल फण्ड क्या है और इसमें निवेश केसे करे जानिए हिन्दी मे पूरी जानकारी यहाँ से

Insurance के फायदे

दोस्तो यदि आप अपना या अपनी संपत्ति का Insurance करवाते हैं तो आपको उसके बहुत से लाभ मिलते हैं जो कुछ इस तरह हैं।

1. अगर आपका लाइफ इन्सुरेंस बीमा है तो अगर आपको कही कुछ हो जाता है तो बीमा कंपनी की तरफ से आपको सहायता प्रदान की जाती है।

2. यदि आपका संपत्ति बीमा है तो कभी आपकी संपत्ति मे कोई छति हो जाती है किन्ही कारणों से तो उसका भरपाई Insurance Company करता है।

3. जैसे की अगर आपका फसल बीमा है और किसी प्राकृतिक आपदा या कुछ अन्य कारणों से आपकी फसल खराब हो जाती है तो उसका भरपाई बीमा कंपनी करता है।

साथियो ऐसे बहोत सारे इन्शुरन्स के फायदे हैं अगर आप बीमा करवाने के बारे मे सोच रहे हैं तो करवा सकते है आपको इसके बहुत सारे फायदे हो सकते हैं।

Conclusion

दोस्तो हम उम्मीद करते है की इस आर्टिकल मे Insurance Kya Hota Hai एवं इसके कितने प्रकार होते है और इन्सुरांस के फायदे इत्यादि के बारे में दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी।

अगर फिर भी आपका इस Insurance टॉपिक से जुड़ा कोई सवाल है तो उसको कमेंट बॉक्स मे लिख सकते हैं हम आपके कमेंट का जबाब बहोत जल्द देंगे।

यदि आज का यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा हो और इसमें कुछ काम की इन्फॉर्मेशन मिली हो तो इसको अपने बाकि के सभी जान पहचान वालो के साथ शेयर कीजिये ताकि वे भी Insurance के बारे मे जान सके. धन्यवाद

Leave a Comment