Hamare Desh Mein योजनाओं में महापुरुषों योगदान

हमारे देश में (Hamare Desh Mein) योजनाओं में कितनी तरक्की और महापुरुषों का क्या कैसा योगदान रहा? पूर्व में हमारा देश आजाद नहीं था आजादी से पहले कुछ ऐसे महापुरुष हुए जिन्होंने अपना सर्वस्व निछावर किया। हमारे देश में योजना (Hamare desh main yojna) बनाने में उनकी क्या भूमिका रही? ऐसी तमाम जानकारी आपको इस आर्टिकल में हम आपके साथ साझा करने वाले हैं। हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें, यह जानकारी उपयोगी है तो चलिए शुरुआत करते हैं।

Hamare Desh Mein योजनाओं में महापुरुषों योगदान
Hamare Desh Mein योजनाओं में महापुरुषों योगदान

Hamare Desh Ki Yojana (भारत देश की योजना)

सबसे पहले बात करते हैं हमारे देश की योजनाओं के बारे में, जैसे कि दोस्तों आप जानते हैं आज हमारे देश ने बहुत तरक्की कर ली है, पिछले विगत वर्षों की बात करें तो आज अच्छी स्थिति में अच्छा जान पड़ता है। लेकिन इससे पहले की बात करें तो हमारे देश में ऐसी व्यवस्थाएँ नहीं थी। जो आज हाल में हैं।

उदाहरण के रूप में लेते हैं जैसे कि “स्वर्ण जयंती शहरी एवं ग्रामीण रोजगार योजना” इसके अलावा भी बहुत कुछ ऐसी Yojan हमारी सरकार कर रही है। जिसमें मुख्य रूप से बेरोजगारों के लिए Pradhanmantri Rojgar Yojana सरकार चला रही है। जिससे लोगों को अच्छा बेनिफिट हो रहा है।

योजनाओं का क्रियान्वयन करके और भी बहुत कुछ ऐसी परियोजनाएँ (Pariyojana) बनी है जो आम लोगों को काफी अच्छा बेनिफिट प्रदान कर रही है। बशर्ते आम लोगों को उन योजना की जानकारी होना जरूरी है। हमारे देश की योजना लोगों को कुछ आसान एवं सुविधा प्रदान करने वाली होती है। साथ में कुछ फायदा भी देती हैं।

Hamare Desh Mein Vikash (हमारे देश में विकास)

अब दोस्तों हम बात करने वाले हैं हमारे देश में विकास, Hamare Desh Mein Vikash की रफ्तार काफी तेजी से इनक्रीस हुई है, विगत कुछ वर्षों की तुलना में आज की स्थिति में ठीक-ठाक है। इसके लिए देश की जनता और देश में प्रतिनिधियों का महत्त्वपूर्ण योगदान रहा है।

लोगों की भलाई के लिए काम करने वाले लोगों को प्रोत्साहन और साथ में हमारे देश में विकास को बनाए रखने के लिए लोग आगे आ रहे हैं। इसमें कई संगठन ke साथ में सरकार मिलकर के काम कर रही हैं। वह देश की Vikash रफ्तार को तेजी से इनक्रीस करने में जोर लगा रही हैं। तो इस प्रकार से देखा जाए तो हमारे देश में विकास की रफ्तार काफी ठीक-ठाक है और अच्छी स्थिति में है।

Bharat Desh Mein Mahapurush

दोस्तों अब हम बात करते हैं भारत देश में महापुरुषों (Bharat Desh Mein Mahapurush) का योगदान जैसे कि आप जानते हैं पूर्व में ऐसे-ऐसे महापुरुष पैदा हुए जिन्होंने देश के लिए सब कुछ किया है। उदाहरण लेते हैं जैसे गांधी महात्मा और भी ऐसे महान महापुरुष ने हमारे देश में जन्म लिया और देश के उत्थान के लिए उन्होंने अपने घर परिवार को ना देखते हुए अपनी जिम्मेदारी और लोगों की भलाई के लिए काम किया।

ऐसे ऐसे महापुरुषों के उदाहरण के तौर पर लें जैसे कि “डॉ. अम्बेडकर की संविधान रचना में भूमिका” रही और देश के अद्भुत एवं दलित लोगों की भलाई का कार्य किया। साथ में देश को संविधान का निर्माण करके व्यवस्था कायम करने में मुख्य भूमिका रही। यदि आप अंबेडकर साहब के बारे में और अधिक से जानना चाहते हो तो यह पढ़ें।

Read: About Ambedkar In Hindi

बाबा साहब अंबेडकर को कौन नहीं जानता है वह दलितों के मसीहा के रूप में जाने जाते हैं। बाबा साहब अंबेडकर ने अपने परिवार को ना देखते हुए उन्होंने पूरे देश के आम लोगों की भलाई के लिए कार्य किया और उनके नेक विचार थे। विशेषकर बाबा साहब अंबेडकर के विचार आप हमारे पूर्व लिखित आर्टिकल के माध्यम से पढ़ सकते हैं और जान सकते हैं।

इसके अलावा गांधी जैसे महापुरुषों ने हमारे देश में जन्म लेकर के उन्होंने भी दलित के बारे में सोचा है। आम गरीब लोगों के बारे में स्थिति को ध्यान में रखते हुए उन्होंने कार्य किया जैसे विचार की बात करें तो कुछ अलग हो सकते हैं लेकिन उन्होंने देश का भला ही किया है।

महात्मा गांधी जी का देश के योजनाओं में योगदान

महात्मा गांधी जी ने देश की योजना बनाने में भी बताया है उन्होंने देश की आवाम को सुख शांति एवं सुकून से रहने की सोच रखी। उन्होंने देश में ऐसी योजनाओं को लागू करने के लिए प्रोत्साहन किया और सरकार से इस व्यवस्था को बनाए रखने के बारे में सोच रखा था। आप बापू जी के बारे में Bapuji Gandhi के अस्पृश्यता वर्ण व्यवस्था पर भी उन्होंने बताया है।

Hamare Desh Mein Log

हमारे देश में नेक और शरीफ इसके अलावा विभिन्न प्रकार के लोग रहते हैं। जिनके विचार अलग हो सकते हैं लेकिन भारतीय संस्कृति और देश को एकता बनाए रखने में सब का योगदान हैं। विशेषकर के पूर्व में जैसे कि Pandit Deendayal Upadhyay और Ram Manohar Lohia जैसे महापुरुष ए लोग पैदा हुए जो देश को कुछ नई दिशा देने में कामयाब रहे।

निष्कर्ष

ऊपर दिए गए आर्टिकल के माध्यम से आपने हमारे-हमारे देश में (Hamare Desh Mein) योजना और महापुरुषों का क्या योगदान रहा। इसके बारे में आपने जानकारी पढ़ी आशा है आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी। हमारे और अधिक आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

Read: Govt Sarkari Yojna || सरकारी योजना इन हिन्दी जानकारी

Leave a Comment