Aadhar Card Update | घर बैठे मोबाइल से आधार कार्ड अपडेट करे

Aadhar Card Update Kaise Kare
आधार कार्ड अपडेट

नमस्कार साथियो आप सभी का इस आर्टिकल मे स्वागत है आज के इस लेख में आपको घर बेठे मोबाइल फोन से Aadhar Card Update Kaise Kare इस विषय में जानकारी मिलने वाली है।

दोस्तो यदि आप आधार कार्ड अपडेट कैसे करते हैं इस बारे में जानना चाहते हैं तो आज का ये आर्टिकल आपके लिए काफी उपयोगी होने वाला है इसलिए आप इस लेख को ध्यान पूर्वक पढियेगा।

जैसा की हम सब जनते हैं की आधार कार्ड एक ऐसा आईडी प्रूव डॉक्युमेंट्स है जिसके बिना हम आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं, आज के समय मे Aadhar Card वह ID प्रूव है जिसके बिना कोई भी सरकारी और प्राइवेट काम नहीं किया जा सकता है।

अगर हमारी कहीं पर सरकारी या प्राइवेट जॉब लगती है तो हमे अपनी पहचान के लिये आधार कार्ड आईडी प्रूव की आवश्यकता पड़ती है, तो हम यह कह सकते हैं आज के टाइम मे आधार कार्ड हम सभी के पहचान के लिये एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

हालांकि आज के समय मे ऐसे भी बहोत से लोग हैं जिनके आधार कार्ड मे कुछ गलत इन्फॉर्मेशन है जेसे की किसी का नाम गलत है और किसी का एड्रेस गलत लिखा है तो ऐसी बहुत चीजे हैं जिनको ठीक करने की आवश्यकता है।

तो अगर आपके Aadhar Card मे भी कुछ गलत है और आप उसको ठीक करना चाहते हैं Update करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल मे हमने इसी बारे मे बताया है, तो आइये जानते हैं घर बैठे मोबाइल फोन से आधार कार्ड अपडेट केसे करते हैं।

घर बैठे मोबाइल से Aadhar Card Update कैसे करे

दोस्तो अगर आपके aadhar card में कुछ गलत इन्फॉर्मेशन गलत है जेसे की नाम, पता पिता जी का नाम जो भी गलत है तो उसे ठीक करने के लिए आपको कहीं जाने की जरुरत नही है आप इस कार्य को अपने मोबाइल फोन से ही घर बैठे कर सकते हैं।

आधार कार्ड अपडेट करने के लिए हमने नीचे कुछ step लिखे हैं जिनको फॉलो करके आप आसानी के साथ अपने या दुसरो का आधार कार्ड अपडेट कर सकते है।

Step 1 – सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में किसी ब्राउजर को ओपन करना है और  https://uidai.gov.in/en/ की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना है।

Step 2 – जेसे ही आप आधार कार्ड अपडेट करने की Official Website https://uidai.gov.in/en/ के होम पेज पर पहुंच जाते है तो उसमे आपको My Aadhar के विकल्प पर टैब करके Book An Appointment के ऑप्शन पर click करे।

Step 3 – Book An Appointment पर क्लिक करने के बाद के बाद आप दूसरे पेज पर आ जाओगे जिसमे अब आपको अपना City एवं लोकेशन चुन लेना है और फिर नीचे Proceed To Book Appointment के बटन पे क्लिक कर देना है।

Step 4 – दोस्तो जेसे ही आप Proceed To Book Appointment पे click करते हो तो आप फिर से दूसरे पेज पर इंटर हो जाओगे जिसमे आपको अपना वह Mobile Number दर्ज करना होता है जो आपके Aadhar Card में पहले से लिंक है।

मोबाइल नंबर दर्ज करके नीचे कैप्चा कोड को दर्ज करना है और फिर ठीक उसी के नीचे Get OTP का विकल्प होगा तो उस पर क्लिक कर देना है, अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा तो उस OTP को वेरीफाई कर लेना है।

Step 5 – जैसे ही आप ओटीपी डालकर वेरीफाई कर लेते हैं तो अब आप दूसरे पेज पर रिडायरिक्ट हो जाते हो जिसमे आप को अपना सही नाम और पता डालकर Next पर click करना है।

Step 6 – जब आप अपना नाम और पता भरकर Next बटन पे क्लिक करते हो तो आप फिर से एक नए पेज पर रिडायरिक्ट हो जाते है जिसमे आपको अपने आधार कार्ड मे जो भी जानकारी अपडेट करनी है जेसे की – नाम, पता, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर आदि जो भी अपडेट करना हो उसे सही तरीके से डालना है और Submit के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step 7 – इतना करने के बाद अब आप को आधार कार्ड अपडेट करने की शुल्क भुकतान करना है जेसे ही आप शुल्क जमा भुकतान कर देते हैं तो आपका Aadhar Card Update के लिए रिव्यू मे पहुंच जाता है और 7 से 14 कार्य दिवस मे पोस्ट ऑफिस डाक के माध्यम से आपके एड्रेस पर पंहुचा दिया जायेगा।

तो दोस्तों इस तरह से आप घर बेठे आसानी के साथ अपना आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं. ऊपर हमने step by step समझाया है।

इन्हे भी पढ़िए –

आधार कार्ड से लोन केसे ले? जानिए लोन लेने की पूरी प्रिक्रिया यहाँ से

घर बैठे मोबाइल फोन से पैन कार्ड केसे बनाएं और अपडेट कैसे करे पूरी जानकारी जानिए यहाँ से

इन्सुरेंस क्या होता है? और इसके प्रकार कितने है एवं फायदे पूरी जानकारी हिंदी में जानिए

राशन कार्ड क्या है? घर बैठे राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे जानिए सम्पूर्ण जानकारी

Conclusion

दोस्तो हम आशा करते हैं इस लेख मे दी गयी घर बैठे मोबाइल फोन से आधार कार्ड अपडेट कैसे करे की जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी और इस लेख को पढ़ने के बाद आप आसानी से अपना आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं।

अगर अभी भी आपका Aadhar Card अपडेट करने से सम्बंधित कोई सवाल है तो उसको नीचे कमेंट बॉक्स मे जरूर लिखिए ताकि हम उसको पढ़कर आपकी आधार कार्ड अपडेट करने मे मदद कर सके.

साथियो यदि आपको इस पोस्ट में कुछ उपयोगी जानकारी मिली हो जिससे आपको कुछ मदत मिली हो तो इसको अपने बाकि के उन सभी दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ शेयर कीजिये जो आधार कार्ड अपडेट कैसे करे के बारे में जानना चाहता है जिससे वे इस आर्टिकल को पढ़कर आसानी से आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं। धन्यवाद

Leave a Comment